Tuesday, December 11, 2018

शुभाशंसा – श्रीमती आशा लता सक्सेना



मुझे हार्दिक प्रसन्नता हो रही है कि मेरी छोटी बहन साधना वैद की एक और पुस्तक, ‘एक फुट के मजनू मियाँ’, प्रकाशित होने जा रही है जिसमें उनकी लिखी बीस अनमोल बाल कहानियों का संकलन है ! साधना बहुआयामी व्यक्तित्व की धनी हैं ! वे लेखन की विविध विधाओं में पारंगत हैं एवं भाषा पर उनका बहुत अच्छा अधिकार है ! बचपन से ही साहित्य में रूचि रही है ! स्कूल कॉलेज की पत्रिकाओं में लेखन से आरम्भ हुआ यह सफ़र अबाध गति से निरंतर चलता ही रहा है !

इस पुस्तक में बहुत ही रोचक, मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक बीस कहानियाँ संगृहीत हैं ! आजकल जिस प्रकार की जीवन शैली बन गयी है उसने बच्चों को किताबों की दुनिया से बहुत दूर कर दिया है ! बच्चों में पठन पाठन की रूचि बिलकुल समाप्त प्राय हो गयी है ! वे केवल इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों से खेलना पसंद करने लगे हैं जो मोबाइल या टी वी पर चलते हैं ! साधना की इस पुस्तक में इतनी मनोरंजक एवं मजेदार कहानियाँ हैं जो ऐसे बच्चों में पढ़ने के प्रति रूचि जागृत करने की अद्भुत क्षमता रखती हैं ! बच्चों के व्यक्तित्व को सँवारने और निखारने में जो भूमिका शिक्षाप्रद कहानियाँ निभा सकती हैं वह मोबाइल या टी वी पर खेले जाने वाले खेल तो कदापि नहीं कर सकते ! इस दृष्टिकोण से भी इस पुस्तक का महत्व और बढ़ जाता है !

साधना का रचना धर्म इसी तरह अनवरत रूप से चलता रहे और उनकी लेखनी बच्चों का उचित मार्गदर्शन कर उन्हें सही दिशा दिखाती रहे यही मंगलकामना है ! इस पुस्तक की सफलता के लिए अनंत अशेष शुभकामनाएं !


श्रीमती आशा सक्सेना
सेवानिवृत व्याख्याता उज्जैन,
मध्य प्रदेश


साधना वैद 

No comments:

Post a Comment