Followers

Wednesday, April 27, 2022

बंद मुट्ठी

 




जानती हूँ भींच ली है तुमने मुट्ठी
दबोच लिए हैं मेरे सारे सपने,
मेरी आशाएं, मेरी अभिलाषाएं और
रोक लगा दी है मेरी हर उड़ान पर,
मेरी हर कल्पना पर, मेरी हर सोच पर !
लेकिन क्या जाना है तुमने कभी
बीज को जितना गहरा
मिट्टी में दबाया जाता है
उससे उतना ही सुदृढ़, उतना ही सशक्त
और उतना ही विराट वृक्ष अंकुरित होता है !
मेरा अनुरोध है तुमसे
मत खोलना इस मुट्ठी को तुम कभी भी
मैं नहीं चाहती कि अपार संभावनाओं से भरे
ये बीज तुम्हारी मुट्ठी खुलते ही
निर्जीव हो जाएँ और उनके पनपने की
सारी संभावनाएं ही समाप्त हो जाएँ !
उनके अंकुरित होने के लिए
आक्रोश की गर्मी, दुःख के आँसू और
क्षोभ की हवा की बहुत ज़रुरत है
जब तक तुम्हारी यह मुट्ठी बंद रहेगी
इन बीजों को इन सभी तत्वों की समुचित खाद
भरपूर मात्रा में मिलती रहेगी !



साधना वैद

15 comments :

  1. आपका हृदय से बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार रवीन्द्र जी ! सादर वन्दे !

    ReplyDelete
  2. आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 28-04-22 को चर्चा मंच पर चर्चा - 4414 में दिया जाएगा| आपकी उपस्थिति चर्चा मंच की शोभा बढ़ाएगी
    धन्यवाद
    दिलबाग

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद एवं आभार दिलबाग जी ! सादर वन्दे !

      Delete
  3. Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद उर्मिला जी ! बहुत बहुत आभार आपका !

      Delete
  4. बहुत सुन्दर सृजन

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद केडिया जी ! बहुत बहुत आभार आपका !

      Delete
  5. वाह ! चुनौती को अवसर में बदलने की कला

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपको रचना अच्छी लगी मेरा लिखना सार्थक हुआ ! हार्दिक धन्यवाद अनीता जी ! बहुत बहुत आभार !

      Delete
  6. जितनी विपरीत हालात होंगे उतने दृढ विचार पनपते हैं
    बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद कविता जी ! बहुत बहुत आभार आपका !

      Delete
  7. बीज को जितना गहरा
    मिट्टी में दबाया जाता है
    उससे उतना ही सुदृढ़, उतना ही सशक्त
    और उतना ही विराट वृक्ष अंकुरित होता है !
    कितनी गहरी और सच्ची बात कह दी आपने ..,लाजवाब सृजन । सादर वन्दे!

    ReplyDelete
  8. वाह!बहुत सुंदर।

    लेकिन क्या जाना है तुमने कभी
    बीज को जितना गहरा
    मिट्टी में दबाया जाता है
    उससे उतना ही सुदृढ़, उतना ही सशक्त
    और उतना ही विराट वृक्ष अंकुरित होता है.. वाह!

    ReplyDelete
  9. Replies
    1. स्वागत है अनुपमा जी ! हार्दिक धन्यवाद एवं आभार आपका !

      Delete