Followers

Sunday, September 12, 2010

* कस्तूरी-मृग *

आज अपने पुराने संकलन से एक कहानी चुन कर आपके सामने प्रस्तुत करने जा रही हूँ ! आशा है आप इसे ज़रूर पसंद करेंगे !

* कस्तूरी-मृग *

“ लो शिखा भी आ गयी ! अब लगा लो सबका खाना बहू ! जल्दी से काम निबटा लो ! शिखाssssss जल्दी से कपडे बदल कर आ जा बेटी ! देख मैंने आज तेरी पसंद के दही बड़े और कटहल के कोफ्ते बनाए हैं ! ठन्डे हो जायेंगे तो सारा मज़ा खराब हो जाएगा ! “
माँ का उल्लसित स्वर सारे घर में गूँज रहा था ! लाडली बेटी जब-जब ससुराल से मायके आती उनकी सारी बीमारी, बुढापा, ब्लड प्रेशर सब कोसों दूर भाग जाते ! हर रोज शिखा की पसंद का कोई न कोई व्यंजन बना कर उसे खिलाने में उन्हें अपूर्व सुख मिलता ! लेकिन आज माँ के प्यार भरे आग्रहपूर्ण निमंत्रण को शिखा ने बड़े अनमनेपन से अस्वीकार कर दिया था !
“ नहीं माँ आज खाने का मन नहीं है ! मेरे दही बड़े फ्रिज में रख दीजियेगा ! मैं सुबह खा लूंगी ! बहुत थक गयी हूँ ! सोने जा रही हूँ ! आप सब खाना खा लीजिए ! वरुण को भी नींद आ रही है ! उसे सुला देती हूँ ऊपर जाकर ! “ और बिना इधर उधर देखे शिखा जल्दी जल्दी सीढियाँ चढ़ गयी थी ! माँ के उत्साह को जैसे पाला मार गया था ! कातर भाव से उन्होंने बहू रचना की देखा, “देखो तो बहू ! जाने क्या बात है ? बाज़ार गयी थी वरुण के लिए कपडे लाने ! ऐसा क्या खा लिया कि भूख ही नहीं है ? जी तो ठीक है उसका ? क्या लाई है कुछ दिखाया भी नहीं ! ”
माँ का आकुल संभाषण समाप्त होने से पहले ही रचना शिखा के पीछे-पीछे ऊपर उसके कमरे में पहुँच गयी थी !
उदास अनमनी शिखा बिना कपड़े बदले ही अपने पलंग पर लेटी खिड़की के बाहर झाँक रही थी ! पास ही शिखा का छोटा बेटा वरुण सोया हुआ था !
“क्या बात है शिखा ! खाना क्यों नहीं खा रही हो ? तबीयत तो ठीक है ना ? “ रचना ने शिखा का माथा छूकर कहा !
“ कुछ नहीं भाभी ! आज दीपाली के यहाँ गयी थी ना उसने बहुत खिला दिया इसलिये भूख नहीं है ! आप सब लोग खा लीजिए ना ! मुझे बहुत नींद आ रही है ! “
शिखा ने करवट बदल मुंह फेर लिया था ! बात खत्म होते-होते स्वर की कसावट भी बिखर गयी थी ! आँखों से उमड़ती नदी को तो शिखा ने मुँह फेर कर छिपा लिया था लेकिन आवाज़ के कंपन को वह दबा नहीं सकी थी ! शिखा की विह्वलता ने रचना को चिंतित कर दिया ! उसने यत्नपूर्वक शिखा का चेहरा अपनी ओर घुमा कर उसे तीक्ष्ण दृष्टि से निहारा,
“सच बताओ शिखा क्या बात है ! क्या मुझसे भी दुराव रखना शुरू कर दिया है ?” रचना की आवाज़ भी तरल होने लगी थी ! उसने शिखा के बालों में हाथ फेर उसका मुख अपनी गोद में छिपा लिया ! प्यार और आत्मीयता की उष्मा पा शिखा का मन पिघल उसकी आँखों से बहने लगा ! रचना और शिखा दोनों हमउम्र थीं और दोनों में प्रगाढ़ प्रेम था ! रचना मात्र शिखा की भाभी ही नहीं उसकी परम प्रिय सखी तथा आयु, ज्ञान और अनुभव में उससे बड़ी होने के नाते उसकी गुरु भी थी ! अपने उचित मार्गदर्शन से अक्सर ही उसने शिखा को समय-समय पर असमंजस और संशय की परिस्थितियों से उबारा था !
“आपसे कैसे छिपाउँगी भाभी ! आपसे नहीं कहूँगी तो मुझे राह कौन दिखायेगा ! “
एक गहरी साँस लेकर शिखा ने कहा , “लेकिन अभी नहीं ! आप सबको खाना खिला आइये ! माँ को भी समझा दीजियेगा ! वे मुझे इस मूड में देखेंगी तो बहुत दुखी होंगी ! मैं आपकी प्रतीक्षा कर रही हूँ ! “
रचना शिखा की बात मान व्यस्त भाव से नीचे तो उतर गयी थी लेकिन उसके मन का बोझ बढ़ गया था ! ऐसा क्या हो गया था कुछ ही घंटों में कि हर वक्त चहकती रहने वाली चुलबुली और खुशमिजाज शिखा अचानक इस तरह उदास और बिखरी हुई सी लग रही थी ! वह जल्दी-जल्दी काम समाप्त कर शिखा के पास पहुँच जाना चाह्ती थी !

क्रमश:

14 comments :

  1. रोचक कहानी है उत्सुकता बढा दी है।

    ReplyDelete
  2. अगले हिस्से का इंतजार रहेगा|

    ReplyDelete
  3. कहानी में बहुत रूचि आगई है .....अगली कड़ी की उत्सुकता से प्रतीक्षा है !
    ननद भाभी के रिश्ते की मिठास को खूब बताया आपने ....समय निकल कर यहाँ भी पधारें
    http://anushkajoshi.blogspot.com/

    ReplyDelete
  4. अगले भाग का इन्तजार है |
    आशा

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छी प्रस्तुति।

    राष्ट्रीय व्यवहार में हिंदी को काम में लाना देश कि शीघ्र उन्नत्ति के लिए आवश्यक है।

    एक वचन लेना ही होगा!, राजभाषा हिन्दी पर संगीता स्वारूप की प्रस्तुति, पधारें

    ReplyDelete
  6. रोचक कहानी है उत्सुकता बढा दी है...

    ReplyDelete
  7. ओह!! उत्सुकता चरम सीमा पर थी कि 'क्रमशः' आ गया....शिखा के दुख का कारण जानने को रचना के साथ ही हम सब भी बेताब हैं...

    ReplyDelete
  8. रोचक कहानी है उत्सुकता बढाने वाली .

    ReplyDelete
  9. ये तो एक झटके में पढ़ गया.. अब शिखा को क्या परेशानी है ये जल्दी ही बताइयेगा मैम.. हाँ एक बात और कटहल के कोफ्ते पहली बार सुना, कभी ट्राई करता हूँ.. :)

    ReplyDelete
  10. ये तो एक झटके में पढ़ गया.. अब शिखा को क्या परेशानी है ये जल्दी ही बताइयेगा मैम.. हाँ एक बात और कटहल के कोफ्ते पहली बार सुना, कभी ट्राई करता हूँ.. :)

    ReplyDelete