Followers

Saturday, February 22, 2020

वेदना की राह पर

  

वेदना की राह पर
बेचैन मैं हर पल घड़ी ,
तुम सदा थे साथ फिर
क्यों आज मैं एकल खड़ी !

थाम कर उँगली तुम्हारी
एक भोली आस पर ,
चल पड़ी सागर किनारे
एक अनबुझ प्यास धर !

मैं तो अमृत का कलश
लेकर चली थी साथ पर ,
फिर भला क्यों रह गये
यूँ चिर तृषित मेरे अधर !

मैं झुलस कर रह गयी
रिश्ते बचाने के लिये ,
मैं बिखर कर रह गयी
सपने सजाने के लिये !

रात का अंतिम पहर
अब अस्त होने को चला ,
पर दुखों की राह का
कब अंत होता है भला !

चल रही हूँ रात दिन
पर राह यह थमती नहीं ,
कल जहाँ थी आज भी
मैं देखती खुद को वहीं !

थक चुकी हूँ आज इतना
और चल सकती नहीं ,
मंजिलों की राह पर
अब पैर मुड़ सकते नहीं

कल उठूँगी, फिर चलूँगी
पार तो जाना ही है ,
साथ हो कोई, न कोई
इष्ट तो पाना ही है !

साधना वैद

17 comments :

  1. आपका हृदय से बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार यशोदा जी ! सप्रेम वन्दे !

    ReplyDelete
  2. वाह!!साधना जी ,बहुत खूबसूरत सृजन ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद शुभ्रा जी ! आभार आपका !

      Delete
  3. कल उठूँगी, फिर चलूँगी
    पार तो जाना ही है ,
    साथ हो कोई, न कोई
    इष्ट तो पाना ही है !
    आपकी लेखनी को सादर नमन ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी ! हृदय से बहुत बहुत आभार आपका पुरुषोत्तम जी ! सादर !

      Delete
  4. ह्रदयस्पर्शी ,लाज़बाब सृजन दी ,सादर नमन

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद कामिनी जी ! आभार आपका !

      Delete
  5. बहुत सुन्दर साधना जी !
    'मैं झुलस कर रह गयी
    रिश्ते बचाने के लिये ,
    मैं बिखर कर रह गयी
    सपने सजाने के लिये !'
    इन चार पंक्तियों में तो आपने बेटी, बहन, पत्नी और माँ'की सम्पूर्ण जीवन-गाथा व्यक्त कर दी.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपने कविता के मर्म को पहचाना हृदय से आभारी हूँ आपकी गोपेश जी ! हार्दिक धन्यवाद आपका !

      Delete
  6. अप्रतिम सृजन आदरणीया ।
    सादर ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद पल्लवी जी ! आभार आपका !

      Delete
  7. Replies
    1. हृदय से धन्यवाद आपका केडिया जी ! दिल से आभार आपका !

      Delete
  8. Replies
    1. हार्दिक धन्यवाद जी आपका ! दिल से आभार !

      Delete
  9. आपका हृदय से बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार एकलव्य जी ! सादर वन्दे !

    ReplyDelete
  10. As claimed by Stanford Medical, It's really the one and ONLY reason women in this country get to live 10 years longer and weigh on average 42 lbs lighter than we do.

    (And realistically, it is not about genetics or some secret exercise and absolutely EVERYTHING about "HOW" they eat.)

    P.S, What I said is "HOW", and not "what"...

    Click this link to find out if this quick quiz can help you find out your real weight loss possibility

    ReplyDelete