Followers

Thursday, February 6, 2020

दहलीज पे ठिठकी यादें



आज फिर सारी रात मुझे
पदचाप सुनाई देती रही  
उन ढीठ यादों की
जो मेरी दहलीज से जाने क्यों
हटने का नाम ही नहीं लेतीं !
कभी तेज़ तो कभी धीमी
कभी आशा से भरी तो कभी
हताशा से निढाल !
ये खट्टी मीठी तीखी यादें
गाहे बे गाहे
मेरे अंतर्मन के द्वार पर
जब तब आ जाती हैं और 
कभी मनुहार कर तो
कभी खीझ कर ,
कभी मिन्नतें कर तो
कभी झगड़ कर ,
कभी खुशामद कर तो
कभी धौंस जमा कर ,
कभी बहस कर तो
कभी हक जता कर ,
कभी रोकर तो
कभी उलाहने देकर
ये यादें मेरे मन के द्वार पर
धरना देकर बैठ जाती हैं !
अंतत: किसी दुर्बल पल में
अपनी ही मरणासन्न सी लगती
जिजीविषा की तथाकथित
अंतिम इच्छा को सम्मान
देने के लिये विवश होकर
मुझे इनके दुराग्रह के आगे
हथियार डालने ही पड़ते हैं   
और मैं दरवाज़ा खोल देती हूँ !
और लो
सूखाग्रस्त सी चटकती दरकती
मेरे मन की मरुभूमि में
ये यादें अमृततुल्य बाढ़ की तरह
चारों ओर से उमड़ घुमड़
मन की हर एक शिरा में
संजीवनी का संचार कर
इसे फिर से जिला देती हैं !
और लो एक बार फिर
शुरू हो जाती है जंग
इन यादों से जिनके बिना
ना तो रहा जाता है
और ना ही जिन्हें
सहा जाता है

साधना वैद




8 comments :

  1. सुधियों की संजीवनी बूटी
    मुरझाए मन को जिला देती है ।

    प्यारी-सी कविता

    ReplyDelete
  2. हार्दिक आभार नूपुरम जी !

    ReplyDelete
  3. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" में सोमवार 10 फरवरी 2020 को साझा की गयी है......... पाँच लिंकों का आनन्द पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
    Replies
    1. हृदय से बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार आपका यशोदा जी ! सप्रेम वन्दे !

      Delete
  4. सच में, यादों की पदचाप हृदयद्वार खोलने को बाध्य कर ही देती है ! बहुत सुंदर रचना दीदी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका हृदय से बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार मीना जी ! आपको रचना अच्छी लगी मेरा लिखना सफल हुआ !

      Delete
  5. सुन्दर भाव और अभिव्यक्ति |

    ReplyDelete
  6. Use this diet hack to drop 2 lb of fat in just 8 hours

    Well over 160 thousand men and women are utilizing a simple and SECRET "liquids hack" to lose 1-2 lbs every night while they sleep.

    It's simple and works with everybody.

    Just follow these easy step:

    1) Take a drinking glass and fill it up half the way

    2) And then follow this weight loss hack

    and be 1-2 lbs lighter as soon as tomorrow!

    ReplyDelete