Followers

Thursday, January 24, 2013

कितना चलूँ ...




अब तो राह की धूल भी
पैरों के लगातार चलने से
पुँछ सी गयी है ,
और कच्ची पगडंडी पर
ज़मीन में सख्ती से
दबे नुकीले पत्थर
तलवों को घायल कर
लहू से लाल हो चले हैं !
एक निष्प्राण होती जा रही
प्राणवान देह का
इस तरह बिना रुके
चलते ही जाने का मंज़र
हवायें भी दम साधे
देख रही हैं !
मैं चल रही हूँ
चलती ही जा रही हूँ
क्योंकि संसार की झंझा में
रुकने के लिए कहीं कोई
ठौर नहीं है !
अपनी प्रतिभा,
अपनी योग्यता सिद्ध
करने के लिए
और कितने इम्तहान
देने होंगे मुझे !
छोटी सी ज़िंदगी के
थोड़े से दिन
सुख से जी लेने की
चाहना के लिए 
और कितनी बार
इस तरह मरना होगा मुझे !
हाँ ! लेकिन मुझे तो
तिल-तिल कर
हर रोज़ इसी तरह  
मरना ही होगा   
मुझे मिसाल जो बनना है
आने वाली पीढ़ियों के लिए !
इसलिये खुद के जीवन में
चाहे अमावस का अँधियारा
चहुँ ओर पसरा हो 
दीपक की तरह
स्वयं को जला कर मुझे
तुम्हारे लिए तो
राह रौशन करनी ही होगी !
ताकि तुम्हारे लिए
यह सफ़र आसान हो जाये !
और जब तुम
पीछे मुड़ कर देखो
तुम्हें अपने सिर पर
मेरे हाथों का मृदुल
स्पर्श मिल सके
और तुम्हारे
आशंकाओं से व्यग्र
भयभीत ह्रदय को
अपना भार हल्का
करने के लिये
मेरी ममता भरी
बाहों का संबल
मिल सके !
तुम निश्चिन्त हो
अपनी राह चलती जाना
मैं हूँ तुम्हारे पीछे
तुम्हें सम्हालने के लिए,
तुम्हारे साथ
तुम्हारा हाथ थामे
हर कदम पर
तुम्हें आश्वस्त करने के लिए,
तुम्हारे आगे
तुम्हें रास्ता दिखाने के लिए
ये जो राह पर
रक्त रंजित
पैरों के निशान  
तुम देख रही हो  
वो मेरे ही पैरों के तो हैं
मुझे मिली हो या न मिली हो
तुम्हें अपनी मंजिल
ज़रूर मिलेगी !
क्योंकि मैं आदि काल से
ऐसे ही चलती जा रही हूँ और
अनंत काल तक यूँ ही
चलती रहूँगी !
जब तक तुम न रुकोगी
मेरे पैर चाहे कितने भी
लहूलुहान हो जायें
वे भी ऐसे ही चलते रहेंगे
आखिर मुझे तुम्हारी
हिफाज़त जो करनी है !

साधना वैद  



20 comments :

  1. अपनी प्रतिभा,
    अपनी योग्यता सिद्ध
    करने के लिए
    और कितने इम्तहान
    देने होंगे मुझे !............. यही सोचते हुए सोती हूँ ! पर जब नींद नहीं आती तो अलादीन का चिराग जल लेती हम ख़्वाबों के अँधेरे में,सिन्ड्रेला बनकर लाल परी से मिलती हूँ, कर्ण बनकर सो जाती हूँ

    ReplyDelete
  2. अपनी प्रतिभा,
    अपनी योग्यता सिद्ध
    करने के लिए
    और कितने इम्तहान
    देने होंगे मुझे !............. यही सोचते हुए सोती हूँ ! पर जब नींद नहीं आती तो अलादीन का चिराग जल लेती हम ख़्वाबों के अँधेरे में,सिन्ड्रेला बनकर लाल परी से मिलती हूँ, कर्ण बनकर सो जाती हूँ

    ReplyDelete
  3. माँ के मन की पीड़ा तथा उत्कट इच्छा को व्यक्त करती हुई कविता -अति सुन्दर!
    New post कृष्ण तुम मोडर्न बन जाओ !

    ReplyDelete
  4. हर माँ चाहती है कि उसकी बेटी के रास्ते मेन कोई बाधा न आए .... इसी भाव को ले कर लिखी बहुत सुंदर रचना ।

    ReplyDelete
  5. बहुत सुन्दर भाव....
    बहुत ही प्यारी अभिव्यक्ति..

    सादर
    अनु

    ReplyDelete
  6. माँ के अंतस के भावों की बहुत मर्मस्पर्शी अभिव्यक्ति...बहुत सुन्दर...

    ReplyDelete
  7. माँ इसके आगे और क्या चाह सकती है? चाहे कहीं भी रहे लेकिन आँखों से दूर बेटी के लिए कवच बन कर हमेशा साथ रहना चाहती है। भावपूर्ण रचना के लिए आभार !

    ReplyDelete
  8. बहुत ही प्यारी भावपूर्ण अभिव्यक्ति..

    recent post: गुलामी का असर,,,

    ReplyDelete
  9. चलती रहूँगी !
    जब तक तुम न रुकोगी
    मेरे पैर चाहे कितने भी
    लहूलुहान हो जायें
    वे भी ऐसे ही चलते रहेंगे
    आखिर मुझे तुम्हारी
    हिफाज़त जो करनी है !
    भावपूर्ण अभिव्यक्ति... आभार

    ReplyDelete
  10. बहुत गंभी र्विचारों वाली कविता |बढ़िया प्रस्तुति |हर माँ की यह तमन्ना होती है कि जो वह खुद न कर पाई उसके बच्चे करें |अति सुन्दर |
    आशा

    ReplyDelete
  11. गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ!

    दिनांक 26/01/2013 को आपकी यह पोस्ट http://nayi-purani-halchal.blogspot.in पर लिंक की जा रही हैं.आपकी प्रतिक्रिया का स्वागत है .
    धन्यवाद!

    ReplyDelete
  12. एक पीड़ा झलकती है इस रचना से. सुंदर प्रस्तुति.

    ६४ वें गणतंत्र दिवस पर शुभकानाएं और बधाइयाँ.

    ReplyDelete
  13. ek avyakt peeda ko vyakt karti sundar prastuti..

    ReplyDelete
  14. प्रभावशाली रचना.....

    ReplyDelete

  15. Vijay Saxena commented on your link.
    Vijay wrote:

    "Very pathetic but energetic,blowing whistle of sacrifice and awakening for greater cause.Our salute to you Sadhana for such a wonderful poem."

    ReplyDelete
  16. अनुपम भाव संयोजित किये हैं आपने इस अभिव्‍य‍िक्ति में ... बहुत ही अच्‍छी प्रस्‍तुति
    सादर

    ReplyDelete
  17. nari ki sarthakta darshane wali perfect rachna
    pinki

    ReplyDelete