Followers

Saturday, September 25, 2010

* डिजनीलैंड -- एक स्वप्नदृष्टा का साकार हुआ सपना * -भाग २



पिछले भाग में हम लोगों ने डिजनीलैंड में मेन स्ट्रीट यू एस और एडवेंचरलैंड की सैर की थी चलिये अब हम इसके आगे बढ़ते हैं !
एडवेंचरलैंड से आगे है न्यू ओर्लियंस स्क्वेयर ! इसमें प्रमुख दो राइड्स हैं, पाइरेट्स ऑफ कैरीबियन और हॉन्टेड मैन्शन ! पाइरेट्स ऑफ कैरीबियन की राइड बहुत दिलचस्प है ! यह हमें खींच कर उस युग विशेष में ले जाती है जब यात्राएं जहाज़ों और नावों के द्वारा की जाती थीं और समुद्री डाकू हमला करके नाविकों की सारी धन दौलत लूट लेते थे ! पूरी राइड के दौरान झाँकियों और साउंड ट्रैक के माध्यम से उस काल को बखूबी जीवंत किया गया है ! अट्टहास करते, हीरे-मोती, सोने-चाँदी के आभूषण और सिक्के बटोरते लुटेरों के दृश्य रीढ़ की हड्डी में कंपन पैदा कर देते हैं ! यह यात्रा बहुत ही ज्ञानवर्धक और आनंददायी थी !
इसके उपरान्त हॉन्टेड मैन्शन की सैर भी उतनी ही दिलचस्प थी ! इस महल में रहने वाले लोगों की दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है और अब उनकी प्रेतात्माएं इसी महल में रहती हैं ! महल के हर कक्ष में उनकी गतिविधियाँ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करती है ! कहीं वे डाइनिंग टेबिल पर बैठी है तो कहीं बॉल डांस करती नज़र आती हैं ! इस भवन की सैर भी मजेदार सी थी किन्तु अन्धकार में भूत प्रेतों के कारनामें छोटे बच्चों को सहमा देते हैं !
फ्रंटियरलैंड हमारा अगला पड़ाव था ! इसमें सबसे मजेदार राइड बिग थंडर माउन्टेन रेल है ! यह भी एक ज़बरदस्त रोलर कोस्टर राइड है ! पहाड़ी के खतरनाक ऊँचे-नीचे, टेढ़े-मेढे रास्तो पर कभी अंधेरी सुरंग के बीच तो कभी तेज धूप में होकर गुज़रती तेज गति की यह ट्रेन राइड अत्यंत रोमांचकारी है और दिल की धड़कनों को बढ़ा देती है ! ट्रेन के हर कोच में केवल दो लोगों के ही बैठने की व्यवस्था होती है ! सुरक्षा के इंतजाम बहुत पुख्ता होते हैं हर राइड में ! एक और विशेषता है कि हर राइड में उतरने वालों के लिये अलग मार्ग होता है और चढने वालों के लिये अलग ! इस तरह भीड़ का संचालन बहुत कुशलता से हो जाता है !
इसीके पास गोल्डन होर्स शू सैलून है जहां बिलीहिल और हिलबिली म्यूजिशियंस का स्टेज पर संगीत का प्रोग्राम चलता रहता है ! कई कलाकार दर्शकों का मन बहलाने के लिये कॉमीकल स्किट्स करते रहते हैं ! डिज़्नी लैंड में किसी राइड पर बैठें या ना बैठें दर्शकों के लिये बाहर ही मनोरंजन के भरपूर साधन होते हैं ! डिज़्नी के सारे कार्टून केरेक्टर्स दर्शकों से मिलने के लिये और उनके साथ फोटो खिंचवाने के लिये ग्राउंड में घूमते हुए मिल जाते हैं ! अपने प्यारे प्लूटो, मिकी माउस, मिनी माउस, गूफी, टिगर इत्यादि से मिल कर और उनके साथ फोटो खिंचवा कर बच्चे बहुत खुश होते हैं !
फ्रन्टियरलैंड के ही सामने है क्रिटर कंट्री ! इसकी सबसे रोमांचक राइड है स्प्लैश माउन्टेन राइड ! इस रोलर कोस्टर राइड में जब सवारी जलधारा के बीच तेज गति से दौड़ती हुई गहरे अन्धकार से बाहर निकल कर अनायास गहरी ढलान पर तेज़ी से नीचे गिरती है तो भय के मारे आँखे बंद हो जाती हैं और मुँह से चीख निकल जाती है ! इसी पॉइंट पर कहीं छिपे कैमरे सबकी तस्वीरें कैद कर लेते हैं और राइड से बाहर आते समय प्रोजेक्टर पर अपनी तस्वीर देख कर दर्शक बहुत उल्लसित हो जाते हैं ! आमदनी का यह भी एक बहुत अच्छा साधन है ! शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो खरीदने से इनकार करेगा ! डिजनीलैंड की इससे मधुर स्मृति और क्या होगी ! यहाँ पर ऐसी रोमांचक कई राइड्स में इसी तरह से कैमरे लगे हुए हैं !
अगला मुकाम हमारा था फैन्टेसीलैंड ! इसमें बच्चों की कई सारी राइड्स हैं ! एलिस इन वंडरलैंड , पिनाकियो, स्नोव्हाईट एंड सेवेन ड्वार्फ्स , स्लीपिंग ब्यूटी आदि की कहानियाँ ऐसी ही रोलर कोस्टर राइड्स के माध्यम से झाँकियों और चित्रों के द्वारा दिखाई गयी हैं ! बस यहीं पर मुझे एक बात पसंद नहीं आई और वह यह थी कि यह सेक्शन विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिये था ! बच्चे इतनी खतरनाक राइड्स में डरावनी आवाजों और अँधेरे से डर जाते हैं और पूरे समय कस कर माता पिता से चिपके रहते हैं ! ऐसी स्थिति में वे कहानी को कैसे एन्जॉय करेंगे ! हर राइड को रोलर कोस्टर राइड बनाना आवश्यक नहीं होता ! इसके स्थान पर अगर कोई धीमी गति वाली स्मूद राइड होती और अँधेरे की जगह भरपूर रोशनी में सुन्दर झाँकियों, चित्रों और पपेट शो के माध्यम से कहानी को समझाया जाता तो बच्चे बहुत खुश होते ! साउंडट्रैक भी इतना भयानक होता है कि बच्चे भयभीत हो जाते हैं !
इसके आगे था मिकी का टूनटाउन ! इसमें मुख्य रूप से मिकी माउस, मिनी और गूफी के घर हैं ! मिकी माउस के घर की सैर बहुत ही आनंद दायक है ! घर के पीछे बार्न में मिकी माउस अपने घर आने वाले मेहमानों से मिलता है और सबके साथ फोटो खिंचवाता है ! यहाँ इसके अलावा अन्य और भी आकर्षण हैं जैसे गजेट्स गो कोस्टर, रोजर रैबिट्स कार टून स्पिन ! लेकिन समयाभाव के कारण हम इन्हें देख नहीं पाए !
डिजनीलैंड का आख़िरी पड़ाव है टुमारोलैंड ! इसकी राइड्स तकनीक और विषयवस्तु के हिसाब से बहुत आधुनिक और विकसित हैं ! इसमें स्पेस माउन्टेन राइड, इनोवेशन्स, ओटोपिया, बज़लाईट ईयर एस्ट्रो ब्लास्टर्स और फाइंडिंग नीमो सबमैरीन वोयेज विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं ! नीमो वाली राइड बहुत ही दिलचस्प है ! इसमें सबमैरीन की यात्रा का पूरा लुत्फ़ उठाया जा सकता है ! समुद्री प्राणियों के जीवन के बारे में भी उल्लेखनीय जानकारी मिलती है ! बज़ लाइटईयर की राइड इंटरेक्टिव है ! इसमें दर्शक भी शूटिंग का मज़ा उठाते हैं ! स्पेसमाउन्टेन में बादलों और ग्रह नक्षत्रों के बीच ब्रह्माण्ड की सैर कराई जाती है ! इसका आनंद ही अलग है !
यहीं पर मोनोरेल का भी टर्मिनल है ! मोनोरेल में बैठ कर उन सारी जगहों की सैर की जा सकती है जहां आप पैदल जा सके हों !
डिजनीलैंड में इसके अलावा भी इतना कुछ है कि कोई लिखना चाहे तो अच्छा खासा उपन्यास लिख सकता है ! रोज रात को रिवर ऑफ अमेरिका में फैंटास्मिक नाईट टाइम शो होता है ! इसमें तीस फीट ऊंचे म्यूजिकल फाउंटेन के साथ लेज़र रेज का अद्भुत शो होता है ! फ्लोटिंग बार्जेज़,मार्क ट्वेन शिप, सेलिंग शिप कोलंबिया और रिवर बोट्स सभी का इस शो में बेहतरीन इस्तेमाल होता है ! मिकी माउस के नाईट मेयर को परास्त करने के लिये डिज़्नी के सारे कार्टून चरित्र एक जुट हो जाते हैं ! लेज़र रेज के जरिये ये करेक्टर्स जब आसमान में तीस फीट ऊंचे मिस्ट स्क्रीन पर अवतरित होते हैं तो दर्शक खुशी से तालियाँ बजा कर उनका स्वागत करते हैं !
इस शो के अलावा रोज दिन में दो बार परेड निकलती है जो बहुत ही आकर्षक होती है इसमें डिजनी के सारे कार्टून करेक्टर्स होते हैं ! इस बार की परेड में टॉय स्टोरी के पात्रों, बज़, वुडी, जैसी की धूम मची हुई थी ! प्रतिदिन रात को
डिज़नी सॉन्ग्स की ताल के साथ लयबद्ध तरीके से मनोहारी आतिशबाजी का प्रदर्शन होता है ! यह आतिशबाजी स्लीपिंग ब्यूटी के कासिल के ऊपर की जाती है ! यहीं से मेन स्ट्रीट से होकर बाहर निकले का रास्ता है ! और हम भी इस खूबसूरत से दृश्य को आँखों में बसा कर और डिजनीलैंड की ढेर सारी सुखद स्मृतियों को अपने मन में बसा कर अपने होटल के लिये चल पड़े ! इति !

साधना वैद